Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply 2022 ग्रामीण आवास योजना

SHARE:

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply कैसे करे और ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया देखे एवं पीएम ग्रामीण आवास योजना फॉर्म व स्टेटस चेक करे |

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply 2022 - आज भी, इस देश में कई नागरिक हैं जो अपने घरों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं और पुराने घरों में सुधार नहीं कर सकते क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। प्रधान मंत्री ग्रामिन अवास योजना को केंद्र सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए लॉन्च किया गया है। ग्रामिन अवास योजना को 2015 में हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। इस योजना के माध्यम से, ग्रामीण निवासियों को घरों में सुधार करने और घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। यह वित्तीय सहायता समतुल्य भूमि के लिए and 120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए। 130000 है। इस लेख के माध्यम से, आपको PMAY GRAMIN YOJANA से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana (PMAYG) 2022

इस योजना में ली गई कुल लागत 130075 करोड़ रुपये है। Pmay Gamin के तहत होने वाली कुल लागतों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच एक ही क्षेत्र 60: 40 में वहन किया जाना चाहिए और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 90: 10 के बीच वितरित किया जाना चाहिए। कहा जा सकता है। ग्रामिन अवास योजाना 2022 के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में PUCCA हाउस का निर्माण 2022 में पूरा हो जाएगा। ग्रामिन Pmay के तहत, PUCCA हाउस बनाने के लिए कमजोर कक्षाओं को दिए गए धन को सीधे प्राप्तकर्ता के प्रत्यक्ष बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

असम में प्रधान मंत्री ग्रामिन अवास योजना योजना का लाभ 5 लाख  प्राप्तकर्ता को दिए जाएंगे

मंत्री असम हेमंत बिस्वा सरमा और ग्रामीण विकास संघ और मंत्री पंचायती राज गिरिराज सिंह के प्रमुख ने इस योजना से 5 मई, 2022 को प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना के तहत 5 असम निवासियों को लाभ उठाने का फैसला किया। जहां से 12 प्राप्तकर्ताओं को एक रसीद पत्र मिला। इस अवसर पर, चेयरपर्सन द्वारा जानकारी प्रदान की गई थी कि इस योजना के तहत एक घर प्रदान करने की प्रक्रिया जोरहाट से शुरू होगी और पूरे राज्य में संचालित की जाएगी।

2014 में, असम के लिए 27000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिणामों के साथ केंद्र सरकार द्वारा 19 घरों को अनुमोदित किया गया था। जहां सात घर निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं और 5 लाख का निर्माण 20 मई, 2022 से शुरू होगा। जो 7739.50 करोड़ रुपये के वित्तीय पर्याय में शामिल है। पहली किस्त के रूप में प्राप्तकर्ता को 1657.50 करोड़ रुपये की संख्या वितरित की जाती है। जोरहाट जिले के 12,000 लाभार्थियों में से, बागान समुदाय से संबंधित 4000 लाभार्थी।

5 लाख घरों के लिए घरों का स्वागत एक आभासी माध्यम के माध्यम से किया जाएगा

जैसा कि आप सभी जानते हैं, ग्रामिन अवास योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित है। इस योजना के माध्यम से, लाभार्थियों को अपने घरों का निर्माण करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। 29 मार्च, 2022 को, मध्य प्रदेश में स्थित 5.21 घरों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा, यह त्योहार भी इस अवसर पर आयोजित किया जाएगा। जहां योजना के तहत बनाए गए घरों को फूलों, रोशनी और रंगोली के माध्यम से सजाया जाएगा। अब तक, 24.10 लाख घर इस योजना के माध्यम से बनाया गया है।

2021-22 में, 5.41 घरों का निर्माण पूरा हो गया था। यह योजना 1 अप्रैल, 2016 को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना के माध्यम से निर्मित सदन को बनाने के लिए समान तीन किस्तों में 120000 से of 130000 की संख्या प्रदान की गई थी।

Breif Summary Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

योजना का नाम                        प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

संबंधित विभाग                         ग्रामीण विकास मंत्रालय

योजना आरंभ की तिथि         वर्ष 2015

ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now

योजना का प्रकार                 Central Govt. Scheme

आवेदन का प्रकार                 ऑनलाइन

लाभार्थी                                 SECC-2011 Beneficiary

उद्देश्य                                 House For all

आधिकारिक वेबसाइट          https://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजाना को 3 साल के लिए बढ़ाया गया

8 दिसंबर, 2021 को, यूनियन कैबिनेट ने अगले 3 वर्षों के लिए योजाना के AWAS AWAs की निरंतरता को मंजूरी दे दी थी। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी द्वारा मीडिया निर्देशन के माध्यम से प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना का विस्तार मार्च 2021 से मार्च 2024 तक किया गया है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले शेष नागरिक इस योजना के माध्यम से PUCCA घर प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस योजना का विस्तार करने के बाद, शेष 155.75 हाउस लाख का निर्माण किया जाएगा। जो 2,95 करोड़ घरों के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। 198581 करोड़ 155.75 घरों के निर्माण में सरकार द्वारा खर्च किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश में हाउस स्वीकृति 1.25 लाख परिवार

प्रधान मंत्री अवस योजना के तहत, 2022 में, आवास के बिना सभी परिवारों के लिए PUCCA घर प्रदान करने का लक्ष्य हमारे देश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित किया गया है। जहां लगभग 2.95 करोड़ घर बनाए जाने चाहिए। इस योजना के तहत, अब तक पूरे भारत में 1 करोड़ 32 लाख से अधिक घर बनाया गया है। मध्य प्रदेश में भी, इस योजना के तहत घर निर्माण निर्माण कार्य जल्दी से होता है। 18 मार्च, 2021 को, मध्य प्रदेश में, ग्रामीण लाख परिवार के एक और एक चौथाई भाग को अपने घरों में स्वीकार कर लिया गया था। मंत्री मध्य प्रदेश शिवराज सिंह चौहान जी को भी इस अवसर पर प्रस्तुत किया गया था।

  • मंत्री शिवराज सिंह चौहान के अध्यक्ष द्वारा इस अवसर पर एक ही क्लिक के माध्यम से पीएम ग्रामिन अवास योजाना के 5 लाख लाभार्थियों को कई 2000 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।
  • अब तक, मध्य प्रदेश में 26.28 घर आवंटित किए गए हैं। इस राशि में से 18.26 घरों का निर्माण पूरा हो गया है। इन घरों को बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 16,528 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।
  • इस योजना के कार्यान्वयन में मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है। हर साल मध्य प्रदेश में 3,25 घर इस योजना के तहत बनाए जाते हैं।

ग्रामीण आवास योजना

महा अवास योजना को महाराष्ट्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत, 100 दिनों में 8.82 लाख घर बनाए जाएंगे जो महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्र में आएंगे। 100 आज 20 नवंबर, 2020 से 28 फरवरी 2021 तक होगा। महा आवास योजजा गमिन को ग्रामीण विकास विभाग महाराष्ट्र द्वारा संचालित किया जाएगा। महा आवास योजना के तहत निर्मित घरों में शौचालय और आवश्यक अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। इस योजना के लिए सरकार द्वारा 4000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। मंत्री महाराष्ट्र के अध्यक्ष ने इस योजना के लॉन्च के दौरान आश्वस्त किया था कि इस योजना के लिए धन की कमी नहीं होगी। सरकार ने फरवरी के अंत में कुल 8,82,135 घरों के निर्माण का लक्ष्य तय किया है। इस योजना के तहत, घर उन सभी को दिया जाएगा जिनके पास घर नहीं है।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana का उद्देश्य

अर्थव्यवस्था के कमजोर वर्ग के लोग हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जो अपने स्वयं के PUCCA घर का निर्माण करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक स्थितियों के कमजोर होने के कारणों को नहीं बना सकते हैं, लेकिन अब प्रधान वर्ग के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग प्रधानमंत्री ग्रामिन हाउसिंग स्कीम 2022 के तहत प्रदान करते हैं। भारत सरकार द्वारा प्यूका हाउस बनाने और गरीबों को बनाने के सपने को महसूस करने के लिए वित्तीय सहायता। इसके अलावा, एक मजबूत शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपये की सहायता भी दी जाएगी।

EWS                                       LIG                 MIG आई         MIG II  
अधिकतम होम लोन राशि       रु. 3 लाख तक  रू 3-6 लाख          6-12 लाख रू       रू 12-18 लाख
ब्याज़ सब्सिडी                               6.50%          6.50%                 4.00%             3.00%
अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशि    रु. 2,67,280  रु. 2,67,280         2,35,068 रू     रु. 2,30,156
अधिकतम कारपेट एरिया       30 Sq. m.          60 Sq. m.         160 Sq. m.     200 Sq. m.

Gramin Awas Yojana से लाभार्थी

  • वह हिस्सा जो आर्थिक रूप से कमजोर है
  • किसी भी जाति या धर्म की महिलाएं
  • मध्यम वर्ग 1
  • मध्यम वर्ग 2
  • अनुसूचित जाती
  • अनुसूचित जनजातियाँ
  • कम -उम्र वाले लोग

पीएम 2022 Gramin Awas Yojana सुविधाएँ

  • इस योजना के तहत, 1 आवास करोड़ के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • 2022 ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास निर्माण के लिए स्थान 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर तक बढ़ जाएगा, जिसमें रसोई के लिए क्षेत्र भी शामिल है।
  • इस योजना के तहत, मैदानों में इकाई सहायता 1.20 लाख रुपये है और पहाड़ी क्षेत्रों में इकाई सहायता 1.30 लाख रुपये है।
  • इस योजना की कुल लागत 1, 30 075 करोड़ रुपये है, जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60: 40 के अनुपात में वहन की जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रीय परिवारों को 2011 एसईसीसी संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
  • राज्य सरकार को एक देश में दुर्गम क्षेत्रों को वर्गीकृत करना होगा। इस तरह के वर्गीकरण राज्य में वर्गीकरण का उपयोग करके अन्य प्रावधानों के आधार पर किए जाएंगे और मानदंडों के आधार पर कार्यों का उपयोग करेंगे।
  • हिमाचल प्रदेश - जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भी इस श्रेणी में शामिल किया जाएगा।
कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रधान मन्त्री ग्रामिन अवास योजाना से संबंधित है
  • शौचालय योजना अवास अवास का एक अभिन्न अंग बन गया है। शौचालय के निर्माण के बाद ही घर को पूरा माना जाएगा। सरकार शौचालय के निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत ₹ 12000 की राशि प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा, Mnrega के तहत घरों के निर्माण के लिए 90/95 -Skiledl श्रम मजदूरी के प्रावधान भी निर्धारित किए गए हैं।
  • प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना के तहत निर्मित घरों को सत्ता की गतिशीलता से देन्दायल उपाध्याय ग्राम ज्योतजना/ सौभग्य योजना के माध्यम से मोड़ दिया जाएगा।
  • नि: शुल्क एलपीजी कनेक्शन भी प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना के माध्यम से स्वयं और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा, जल जीवन के मिशन के तहत पाइपों से पानी की आपूर्ति प्रदान करने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।
  • विधवाओं, अविवाहित और अलग -अलग लोगों को छोड़कर, घर को पति और पत्नी के नाम पर एक साथ आवंटित किया जाएगा।
  •  31 मार्च, 2021 तक, ग्रामीण महिलाओं की ओर से 68 प्रतिशत घरों को स्वयं या एक साथ अनुमोदित किया गया था।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले घर निर्माण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उपलब्ध स्थानीय स्तर का उपयोग करके ग्रामीण राजमिस्ट्रियोस को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम पूरे भारत में शुरू किया गया है।
  • 8 अप्रैल, 2021 को, 1,18 ग्रामीण रॉयल्टी को प्रशिक्षित किया गया था।
  • लॉकिंग कोविड -19 के दौरान, इस योजना के तहत निर्माण कार्य 45 से 60 दिनों में पूरा हो गया है, जो पहले 125 दिनों में पूरा हो गया है।

Gramin Awas Yojana की निगरानी

  • इस योजना की निगरानी की जाएगी और MIS -GOGERNANCE मॉडल MIS हाउसिंग सॉफ्ट और हाउसिंग ऐप मॉडल के लिए।
  • प्राप्तकर्ता की पहचान सहित प्रधानमंत्री अवस योजना के सभी महत्वपूर्ण कार्य और निर्माण से संबंधित सहायता प्रदान करते हैं, एमआईएस आवास पर किया जाएगा।
  • प्राप्तकर्ता को प्रत्यक्ष लाभ के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।
  • यह योजना सामाजिक ऑडिट भागीदारी के माध्यम से की जाएगी।
  • इसके अलावा, DISHA समिति की बैठक MP के नेतृत्व में आयोजित की जाएगी।
Gramin Awas Yojana Statistics
MoRD Target              2,28,22,376
Registered                      1,91,07,740
Sanctioned              1,79,29,088
Completed                      1,22,43,308
Fund Transferred      1,73,456.25 crore

ग्रामीण आवास योजनाओं की व्यवहार्यता पीएम 2022

  • आवेदक को भारत की आबादी बनना चाहिए।
  • पीएम ग्रामिन अवास योजाना 2022 के तहत, एक परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष की आयु के वयस्कों को नहीं होना चाहिए।
  • महिला सिर वाले परिवार जिनके पास 16 से 59 वर्ष के बीच वयस्क सदस्य नहीं होने चाहिए।
  • ऐसे परिवार जहां कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए जो 25 वर्षों में साक्षर हो।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवेदक की पहचान कार्ड
  • याचिकाकर्ता का बैंक खाता | बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए
  • मोबाइल फोन नंबर
  • पासपोर्ट आकार फोटो

मैं ग्रामिन अवास योजाना 2022 के लिए ऑनलाइन कैसे पंजीकरण करूं?

इस योजना के तहत, एक ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग लागू कर सकते हैं जिनका नाम 2011 में सामाजिक -आर्थिक जाति की जनगणना सूची में होगा। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो आपको क्षेत्रीय पंचायत से ऑनलाइन पंजीकरण के लिए उपयोगकर्ता और पासवर्ड दिए जाएंगे। PMAY GRAMIN 2022 के तहत, आप इस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं और आवेदन करके, कमजोर कक्षाओं के लोग इस योजना का उपयोग कर सकते हैं और अपने PUCCA घर बनाने के लिए अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। ग्रामिन अवास योजाना 2022 के तहत आवेदन तीन चरणों में पूरा हो जाएंगे।

पहला चरण
  • सबसे पहले, आप पीएम ग्रामिन अवास योजाना  ओफिसिअल वेबसाइट पर जाते हैं, इसके बाद, आपको ऑफिस होम ऑफिस होम पेज पर डेटा प्रविष्टि विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके बाद, Data Entry पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद, PMAY ग्रामीण ऑनलाइन लॉगिन लॉगिन लॉगिन खुलेगा। इसके बाद, उपयोगकर्ता नामों की मदद से पंजीकरण में लॉग इन करें, पंचायत और ब्लॉक स्तरों से Paasword। लॉग इन करने के बाद, अपने आराम के अनुसार उपयोगकर्ता नाम पासवर्ड बदलें।
  • इसके बाद, आपको ऑनलाइन लॉगिन पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे pmay पहला pmay g ऑनलाइन आवेदन, आपका दूसरा आवास आपके द्वारा ली गई तस्वीरों को सत्यापित करेगा, तीसरा अनुमोदन पत्र डाउनलोड करें, चौथे FTO के लिए ऑर्डर शीट तैयार करें।
  • इन चार विकल्पों में से, Pmay G को पहले पंजीकरण पर क्लिक करना होगा और पंजीकरण फॉर्म खोलना होगा।
दूसरा चरण
  • PMAY G पंजीकरण फॉर्म खोलने के बाद, पंजीकरण फॉर्म में चार प्रकार के विवरणों को पहले व्यक्तिगत विवरण, दूसरे बैंक A/C विस्तृत, तीसरे अभिसरण विवरण, ध्यान के कार्यालय का चौथा विवरण।
  • पंजीकरण के पहले खंड में सभी प्राप्तकर्ता पंजीकरण जानकारी भरें और सिर का चयन करके सभी सिर की जानकारी प्रदान करें।
तीसरा चरण
  • तीसरे चरण में, ग्रामिन AWAS YOJANA आवेदन पत्र को संशोधित करने के लिए, उपयोगकर्ता पासवर्ड की मदद से पोर्टल को लॉगिन करें और पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करें।
  • इस तरह, आप प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना में आवेदन पत्र भरकर पंजीकरण कर सकते हैं और इस योजना का उपयोग कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामिन हाउसिंग स्कीम फॉर्म

ग्रामीण आवास योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों को सामाजिक जाति की जनगणना (SECC) 2011 की संख्या के अनुसार चुना जाएगा। इच्छुक लाभार्थी भी प्रधानमंत्री मंत्री ग्रामिन अवास योजाना 2022 के तहत ऑनलाइन और ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट साइट इस योजना कर सकते हैं http://pmayg.nic.in/ पर पंजीकृत रहें और क्षेत्रीय पंचायत और सार्वजनिक सेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

आवास योजना प्रधानमंत्री ग्रामिन प्राप्तकर्ता का विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर, आपको हितधारकों के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको IAY/PMAYG लाभकारी लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सेंड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अप्राकृतिक विवरण आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

प्रधान मंत्री के आवास आवेदन को डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • बरामदे पर, आपको सेलुलर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिलेगा।
  • यदि आप एक Android उपयोगकर्ता हैं, तो आप Google Play Store के साथ एक लिंक पर क्लिक करते हैं और यदि आप iPhone उपयोगकर्ता हैं, तो आप ऐप स्टोर के साथ लिंक पर क्लिक करते हैं।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, एप्लिकेशन आपके सामने आएगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

FTO ट्रैकिंग करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर, आपको आवासीय टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको FTO ट्रैकिंग लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको FTO या PFMS ID नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सेंड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ई -भुगतान प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवासीय टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको E -payment लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको सेलफोन नंबर और OTP में प्रवेश करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप भुगतान कर सकते हैं।

प्रदर्शन इंटेक्स प्रदर्शन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • इसके बाद, अब आपको सॉफ्ट हाउसिंग टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इ पेमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा जहां आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और ओटीपी में प्रवेश करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप प्रदर्शन सूचकांक देख पाएंगे।

परफॉर्मेंस इंटेक्स देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको  performance-index  लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा जहाँ आपको अपना राज्य चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपनी PMAY ID में Log In करना होगा।
  • अब आप performance-index देख पाएंगे।

SECC फैमिली मेंबर डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको SECC family member details लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको वित्तीय वर्ष का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, Paasword पता कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह SECC family member details आपकी Computer Screen पर होंगी।
ग्राम पंचायत के लिए प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पंचायत ग्राम लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको वित्तीय वर्ष का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, Paasword पता कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप ग्राम पंचायत में लॉग इन कर पाएंगे।

ब्लॉक पंचायत लॉगिन प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पंचायत ब्लॉक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको वित्तीय वर्ष का चयन करना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।

DRDA/ZP लॉगिन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको DRDA/ZP लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको वित्तीय वर्ष का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, Paasword और Captcha दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप प्रवेश कर पाएंगे।

राज्य लॉगिन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको देश के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको स्टेट लिंक (एसएनओ) पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक नया पेज खोलेंगे जहाँ आपको एक वित्तीय वर्ष चुनना होगा।
  • इसके बाद, आपको Usernsme, Paasword और Captcha कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप प्रवेश कर पाएंगे।

अन्य लॉगिन प्रक्रियाएं

  • सबसे पहले आपको ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको देश पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Other के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको वित्तीय वर्ष चुनना होगा और अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप प्रवेश कर पाएंगे।

Center लॉगिन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Center लिंक  पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आप एक नया पृष्ठ खोलेंगे, जहां आपको एक वित्तीय वर्ष चुनना होगा और अपना उपयोगकर्ता नाम, Paasword और Captcha दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप प्रवेश कर पाएंगे।

रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा जहां सभी प्रकार की रिपोर्टों की सूची होगी।
  • आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार रिपोर्ट पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डाटा एंट्री करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको डाटा एंट्री लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद, आप अपने सामने एक नया पेज खोलेंगे, जिसमें तीन विकल्प होंगे, अर्थात् निम्नानुसार।
  1. डाटा एंट्री ईजी
  2. एफटीओ डाटा एंट्री/सेलुलर फोटो सत्यापन
  3. आवास के लिए डाटा एंट्री
  • आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद, नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, जहाँ आपको अनुरोधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप डेटा दर्ज कर पाएंगे।

Feedback प्रक्रिया

  • सब कुछ आपको ग्रामिन अवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर, आपको फीडबैक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब फीडबैक फॉर्म आपके सामने खुलेगा, जहां अनुरोध की गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आदि। रिकॉर्ड किया जाना चाहिए।
  • इसके बाद, आपको SEND बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप प्रतिक्रिया प्रदान कर पाएंगे।

ग्रीवंस संग्रह प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर, आपको Greves के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉज पब्लिक ग्रेवंस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब यदि आप पोर्टल में पंजीकृत हैं, तो आपको दर्ज करना होगा या आपको पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण के बाद, आपको पोर्टल दर्ज करना होगा।
  • अब आपको शिकायत फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद, आपको SEND बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप ग्रीस में प्रवेश कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रशासनिक सुधार और सार्वजनिक शिकायतों के विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब बरामदा आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको व्यू स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, फॉर्म आपके सामने खुलेगा जहां आपको पंजीकरण नंबर, ईमेल और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको बटन भेजना होगा और क्लिक करना होगा।
  • शिकायत की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

प्रधानमंत्री Gramin Awas Yojana भरने की गाइडलाइन्स


दिशानिर्देश पढ़ें
आवेदक के लिए आवेदन पत्र को भरते समय सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। यदि आवेदक द्वारा दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो इस स्थिति में आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद आवेदक को सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी चाहिए। आवेदक को भी इस जानकारी को बहुत सावधानी से पंजीकृत करना होगा। इसलिए किसी भी रूप में कोई गलती नहीं है। जानकारी भरने के बाद, एक बार आवेदन पत्र की जांच करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करें
आवेदक के लिए आवेदन पत्र भरते समय, यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि वह वेबसाइट जहां उसने आवेदन किया है वह एक आधिकारिक वेबसाइट है या नहीं। अक्सर कई नकली वेबसाइटें भी इंटरनेट पर होती हैं। जो एक धोखाधड़ी है। इस वेबसाइट के माध्यम से पैसा बहाल किया जाता है। उस आवेदन पत्र को भरते समय आपको सावधान रहना चाहिए जिस पर वेबसाइट पर भरोसा किया जा सकता है।

आवेदन पत्र में कोई गलती न करें
 आवेदन फॉर्म भरते समय, आपको याद रखना चाहिए कि आपसे कोई भूत नहीं हैं। यदि आपने कोई गलती की है तो आपको तुरंत इसे ठीक करना होगा। यदि आप एक त्रुटि को सही किए बिना एक फॉर्म भेजते हैं, तो आपका आवेदन प्राप्त नहीं होगा। ऐसे कई रूप हैं जहां आवेदन को पंजीकृत करने के बाद सुधार किए जा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई रूप हैं जहां कोई संशोधन नहीं है जो आवेदन पत्र भेजने के बाद इसमें बनाया जा सकता है। इसलिए, आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके आवेदन पत्र में सभी प्रकार की त्रुटियों के लिए कोई जगह नहीं है।

एक रेफरेंस नंबर प्राप्त करें
फॉर्म भेजने के बाद, आपको एक आवेदन पत्र दिया जाता है। आवेदन पत्र की एक प्रति लें आवेदन फॉर्म भरने के बाद, अपने एप्लिकेशन फॉर्म से फ़ोटो की एक प्रति को सहेजना बहुत महत्वपूर्ण है। भविष्य में इस आवेदन पत्र के भविष्य की आवश्यकता हो सकती है। जरूरत पड़ने पर आपको सरकारी कार्यालय के आसपास जाने की ज़रूरत नहीं है, इस मामले में आपको आवेदन पत्र की एक प्रति को सहेजने की आवश्यकता है।

अनावश्यक जानकारी दर्ज न करें
आपको अपने एप्लिकेशन फॉर्म में उतना ही जानकारी दर्ज करनी होगी जितना आपने पूछा है। आपको कोई भी जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है जो आवश्यक नहीं है। यदि आप सभी प्रकार की अनावश्यक जानकारी दर्ज करते हैं, तो इस स्थिति में आपके आवेदन पत्र का उपयोग किया जा सकता है।

अनिवार्य जानकारी दर्ज करें
आवेदन पत्र में अनुरोध की गई सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी दर्ज करना आपके लिए अनिवार्य है। सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी ज्यादातर सितारों से अनुरोध की जाती है। आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ताकि आपको किसी और समस्या का सामना न करना पड़े। यदि आप सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी सावधानी से दर्ज करते हैं, तो आपके आवेदन पत्र प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

दस्तावेज़ अपलोड करें
आवेदन पत्र में मांगे गए सभी प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए अनिवार्य है। आपको अधिकांश अनुप्रयोगों में फ़ोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। दस्तावेज़ अपलोड करते समय आपको दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। कई बार फ़ाइल का आकार और फ़ाइल प्रकार दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए निर्धारित किया गया है। आपको सही फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार अपलोड करना होगा। यदि आप सही फ़ाइल टाइप करते हैं और फ़ाइल आकार अपलोड करते हैं, तो आपका एप्लिकेशन प्राप्त हो जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर
Toll-Free Number- 1800116446
Email Id- support-pmayg@gov.in
हमने इस लेख में Pradhanmantri Gramin Awas Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप अभी भी किसी भी समस्या का सामना करते हैं तो आपको नाराज होने की आवश्यकता नहीं है। आप क्रेडिट फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या को हल कर सकते हैं या आप ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं। मुफ्त पल्स नंबर और ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार हैं।

COMMENTS

Multiflex

multi

Name

_Kheer_Banane _Tarika,1,1_muharram_date_2021_india_pakistan_saudi_arab_USA,1,10_Muharram_Ka_Roza,1,15_August_1947_Ka_Itihas_In_Hindi,1,15_August_Kyu_Manaya_Jata_Hai,1,15_August_Speech_In_Hindi_Easy,1,15_अगस्त_की_हार्दिक_शुभकामनाएं_फोटोस,1,15_अगस्त_पर_निबंध_हिंदी_मे,1,15-august-ki-deshbhakti-shayari-in-hindi,1,Aadhar_Card,1,Aadhar_Card_Address_Change_Online_in_Hindi,1,Aadhar_Card_Me_Date_of_Birth_Change_Kaise_Kare,1,Aalu_Pyaz_Ka_Business_Kaise_\__Karke_Paise_Kaise_Kamaye,1,Abu_Bakr_Siddiq,2,Agarbatti_Business_Kaise_Kare_Aur_Profit_Kamane_Ka_Tarika_In_Hindi,1,Agneepath_Yojana_Details_In_Hindi,1,Agneepath_Yojana_In_Hindi,1,Ahle_bait,6,Al_Hajj,4,ala_hazrat,5,All_Modi_Government__in_Hindi,1,Allah,1,Ande_Ka_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Apni_Car_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Aqiqah,1,Arka_Plan_Resim,1,Ashura_Ki_Namaz_Ka_Tarika,1,assalamu_alaykum,1,Astaghfar,1,Atal_Pension_Yojana_In_Hindi,1,ATM_Machine_Kaise_Lagae_Aur_Paise_Lankho_Kamaye_In_HIndi,1,Aulia,10,Aurton_KI_Eid_Ki_Namaz_Ka_Tarika_In_Hindi,1,Azan,2,Baba_Tajuddin,2,Bakra_Eid_Ki_Namaz_Ka_Tarika_in_Hindi,1,Ball_Pen_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Ball_Pen_Ke_Business_Se_Paise_Kaise_Kamaye,1,Best_Business_Ideas_Movies_in_Hindi,1,Beti_Bachao_Beti_Padhao_Yojana,1,Bharat_HP_Indane_Gas_Booking_Number_Change_Kaise_Kare,1,Bismillah_Sharif,3,Bleach_Karne_Ka_Tarika,1,Blog_Me_Social_Media_Button_Kaise_Add_Kare,1,Blogger_Template_Se_Footer_Creadit_Remove_Kaise_Kare,1,BLogging,4,Bus_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Business_Ideas,27,Chai_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Chai_Patti_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye,1,Chai_Patti_Ka_Kaise_Kare,1,Chappal_Ka_Business_Karke_Paise__Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Chaumin_Banane_Ka_Tarika,1,Chota_Darood_Sharif,1,Clothes_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Coffee_Banane_Ka_Tarika,1,Dajjal,2,Darood_Sharif,5,Darood_Sharif_In_Hindi,1,Date_Palm,1,Doodh_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Doodh_Ke_Business_Se_Paise_Kaise_Kamaye,1,Dosa_Banane_Ka_Tarika,1,Dua,22,Dua_E_Masura,1,Dua_E_Nisf,1,Dua_For_Parents_In_Hindi,1,Dua_iftar,1,Dua_Mangne_Ka_Tarika_Hindi_Mai,1,Duniya,1,Earn_Money,14,Egg_Ka_Business_wholesale_Kaise_Kare,1,Eid_Milad_Un_Nabi,8,Eid_Milad_un_Nabi_Shayari,1,Eid_UL_Adha,1,Eid_UL_Adha_Ki_Namaz_Ka_Tarika,1,Eid_UL_Fitr,1,English,6,Facebook_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Fatiha Ka Tarika,2,Fatima_Sughra,1,Gajar_Ka_Halwa_Banane_Ka_Tarika,1,Gaus_E_Azam,6,Gmail_Logout_Kaise_Kare,1,Good_Morning,1,Google_Adsense_Approved_Kaise_Le,1,Google_Kya_Hai,1,Google_Meet_App_Kaise_Use_Kare,1,google_par_photo_upload_kaise_kare,1,Google_Pay_Account_Delete_Kaise_Kare,1,Google_Pay_Kaise_Chalu_Kare,1,Google_Pay_Kaise_Use_Kare_In_Hindi,1,Google_Pay_Se_Paise_Kaise_Kamaye,1,Google_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Google_Tumhara_Naam_Kya_Hai,1,Gulu_Gulu_Movie_Review_in_Hindi,1,Gunahon_Ki_Bakhshish_Ki_Dua,1,Gusal_karne_ka_tarika,1,Gym_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Haji,1,Hajj,10,Hajj_And_Umrah,1,Hajj_ka_Tarika,1,Hajj_Mubarak_Wishes,1,Hajj_Umrah,1,Hajj_Umrah_Ki_Niyat_ki_Dua,1,Hazarat,3,Hazrat_ali,3,Hazrat_E_Sakina_Ka_Ghoda,1,Hazrat_Imam_Hasan,1,Hima_Das_Biography_In_Hindi,1,Hindi_Blog,14,History_of_Israil,1,Humbistari,1,Ice_Cream_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye,1,Iftar,1,iftar_ki_dua_In_hindi,1,Image_Drole,1,Images,54,Imam_Bukhari,1,imam_e_azam_abu_hanifa,1,Imam_Hussain,1,Imam_Jafar_Sadiqu,3,Indira_Gandhi_Shahari_Rozgar_Yojana,1,Indira_Shahari_Rojgar_Guarantee_Yojana,1,Instagram_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Internet_Se_Online_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,IRCTC_Se _Ticket_Kaise_Book_Kare,1,Isale_Sawab,3,Islahi_Malumat,39,islamic_calendar_2020,1,Islamic_Urdu_Hindi_Calendar_2022,1,Isra_Wal_Miraj,1,Israel,1,Israel_Palestine_Conflict,1,Jahannam,2,Jakat,1,Jalebi_Banane_Ka_Tarika,1,Jankar,1,jankari,5,Jaruri_Malumat,29,Jawahar_Rozgar_Yojana_in_Hindi,1,Jibril,1,jumma,7,Kaise_Kare,14,Kaise-kare,5,Kajur,1,Kalma,3,Kalma_e_Tauheed_In_Hindi,1,Kalme_In_Hindi,1,Kapdo_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Karbala,1,Kek_Banane _Ka_Tarika,1,khajur_in_hindi,1,Khana_Banane_Ka_Tarika,1,Khwaja_Garib_Nawaz,19,Kujur,1,Kunde,2,Kya_Hai,9,Lassi_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Lassi_Se _Kaise Kamaye_In _Hindi,1,Like_App_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Lipstick_Lagane_Ka_Tarika,1,Loktantra_Kya_Hai_In_Hindi,1,Love_Kya_Hai,1,Low_Investment_Business_Idea_in_Hindi,1,Lyrics,5,Maggi_Banane_Ka_Tarika,1,Manav_Garima_Yojana_PM_Viroja,1,Manav_Kalyan_Yojana_Gujarat,1,Meesho_App_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Meesho_Se_Order_Kaise_Kare,1,Meesho-Me-Return-Kaise-Kare,1,Mehar,1,Mera_Aaj_Ka_Agenda_Kya_Hai,1,Mera_Naam_Kya_Hai,1,Mera_Naam_Kya_Hai_Google,1,Milad,1,Mithai_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Mithai_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye,1,Mitti_Dene_Ki_Dua_IN_Hindi,1,MLM_Ke_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Mobile_se_Aadhar_Card_Kaise_Banaye,1,Mombatti_Banake_Candle_Business_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,muharram,20,Muharram_Ki_Fatiha_Ka_Tarika,1,Muharram_Me_Kya_Jaiz_Hai,1,Murgi_Farm_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Murgi_Palan_Kaise_Kare,1,musafa,1,naa,1,Naam_Kya_Hai,1,Namaz,9,Namaz_Ka_Sunnati_Tarika_In_Hindi,1,Namaz_Ka_Tarika_In_Hindi,1,Namaz_ke_Baad_ki_Dua_Hindi,1,Namaz_Ki_Niyat_Ka_Tarika_In_Hindi,2,Nazar_Ki_Dua,2,Network_Marketing_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Nikah,2,Niyat,1,Noodles_Ka_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Noodles_Ka_Business_wholesale_Kaise_Kare,1,Online_Business_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Online_Class_Kaise_Join_Kare,1,Online_Data_Entry_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye,1,P_M_Kisan_Samman_Nidhi_Yojana_List,1,Palestine,4,Palestine_Capital,1,Palestine_currency,1,Palestine_Flag,1,Pan_Card_Ko_Aadhar_Se_Link_Kaise_Kare_In_Hindi,1,Paneer_Banane_Ka_Tarika,1,Paper_Bag_Banane_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Paper_Plat_Ke_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Paper_Plate_Ka_Business_Kaise_Kare,1,Parda,1,Paryavaran_Kya_Hai_In_Hindi,1,Paytm_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,photos,15,PM_Kisan_Beneficiary_Status_Check_2022,1,PM_Kisan_Registration,2,PM_Kisan_Yojana_Payment_List,1,Pradhanmantri_Gramin_Awas_Yojana,1,Pulao_Banane_Ka_Tarika,1,PV_Sindhu_Biography_in_Hindi,1,PVC_Aadhar_Card _Banaye_Online,1,Qawwali,1,Qubani,1,Quotes,3,Quran,2,Qurbani,4,Qurbani_Karne_Ki_Dua,1,Rabi_UL_Awwal,2,Rajab,7,Rajab_Month,3,Raksha_Bandhan_In_Hindi,1,Ramzan,15,Ramzan_ka_pehla_jumma_mubarak_ho,1,Ramzan_Ki_Aathvi_8th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Athais_28_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Atharavi_18_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Baisvi_22_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Barvi_12th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Bisvi_20_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Chabbisvi_26_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Chatvi_6th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Chaubis_24_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Chaudhvin_14th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Chauthi_4th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Dasvi_10th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Dusri_Mubarak_Ho,1,Ramzan_ki_Fazilat_In_Hindi,1,Ramzan_Ki_Gyarvi_11th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Ikkisvi_21_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_navi_9th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Pachisvi_25_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Panchvi_5th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Pandravi_15th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Pehli_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Sataisvi_27_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Satravi_17_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Satvi_7th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Sehri_Mubarak_Ho,29,Ramzan_Ki_Teesri_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Tehrvi_13th_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Teisvi_23_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Tisvi_30_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Unnatis_29_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Ki_Unnisvi_19_Sehri_Mubarak_Ho_Images,1,Ramzan_Mubarak_Ho,1,Ramzan-Ki-Dusri-2nd-Sehri-Mubarak-Ho-Images,1,Ramzan-Ki-Sehri-Ki-Dua,1,Ramzan-Ki-Solvi-16-Sehri-Mubarak-Ho-Images,1,Rasik_Dave_Biography_In_Hindi,1,Ration_Card_Aadhar_Link_In_Hindi,1,Restaurant_Ka_Business_Karke_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Roman_English,1,Roza,11,Roza_Ki_Dua,1,Roza_Rakhne_Ki_Niyat,3,Roza_Tut_Jata_Hain,1,Roza_Tutne_Wali_Cheezain,1,Rozbuzz_WeMedia_Se_Ghar_Baith_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Roze_ki_Fazilat_in_Hindi,1,sabr,1,Sadaqah,1,sadka,1,Safar_Ki_Dua,2,Safar_Me_Roza,1,Sahaba,2,Samosa_Banane_Ka_Tarika,1,Shab_E_Barat,3,Shab_E_Barat_Ki_Fazilat_In_Hindi,1,Shab_E_Barat_Ki_Raat_Ki_Namaz,1,Shab_e_Meraj,9,shab_e_meraj_namaz,1,Shab_E_Qadr,3,Shaban_Ki_Fazilat_In_Hindi,1,Shaban_Month,2,Shadi,2,Shaitan_Se_Bachne_Ki_Dua_In_Hindi,1,Shayari,8,Shirk_O_Bidat,1,Shri_Vilasrao_Deshmukh_Abhay_Yojana,1,Small_Business_Ideas,1,Small_Business_Kaise_Kare_Idea,1,Sone_Ki_Dua,1,Status,2,Surah_Rahman,1,Surah_Yasin_Sharif,1,Taraweeh,1,Tarbandi_Yojana_Rajasthan,1,Tarika,14,Tea_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Tijarat,1,Ücretsiz_en_güzel_resim_çizimleri_kolay_teknik,1,Umrah,2,UP_Abhyudaya_Yojana_Result,1,UP_BC_Sakhi_Yojana_Online_Registration,1,Upstox_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Valentines_Day,1,Velvet_Pencil_Ka_Business_se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Velvet_Pencil_Ka_Business_wholesale_Kaise_Kare,1,Wahabi,1,Wazu,1,Website_Ko_Google_Mein_Rank_Karne_ka_Tarika_In_Hindi,1,Weight_Loss_Kaise_Kare_In_Hindi,1,Whatsapp_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Yojana,18,Youm_E_Ashura,3,Youm_E_Ashura_Ki_Namaz,1,Youme_Ashura_Ki_Dua_In_Hindi,1,Youtube_Channel_Grow_Kaise_Kare,1,YouTube_Se_Paise_Kaise_Kamaye_In_Hindi,1,Zakat,1,Zakat_Sadka_Khairat,1,Zina,1,Zul_Hijah,5,جمعة مباركة,1,पर्यावरण_क्या_है,1,प्यार_कैसे_करें,1,मुहर्रम_की_फातिहा_का_तरीका_आसान,1,मुहर्रम_क्यों_मनाया_जाता_है_हिंदी_में,1,
ltr
item
Irfani - Info For All: Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply 2022 ग्रामीण आवास योजना
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply 2022 ग्रामीण आवास योजना
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana Apply कैसे करे और ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया देखे एवं पीएम ग्रामीण आवास योजना फॉर्म व स्टेटस चेक करे |
Irfani - Info For All
https://www.irfani-islam.in/2022/06/Pradhanmantri-Gramin-Awas-Yojana.html
https://www.irfani-islam.in/
https://www.irfani-islam.in/
https://www.irfani-islam.in/2022/06/Pradhanmantri-Gramin-Awas-Yojana.html
true
7196306087506936975
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy